सोमवार, 27 जुलाई 2015

वो मेरा स्कूल जाना

ahsas-ek sapna

शर्ट के बटनों को ऊपर - नीचे लगाना
और बालों में कभी खुद कँघी न कर पाना
पी टी शूज को चाक से घिस के चमकाना,,
और काले जूतों को पैंट से पोछते जाना
याद आ गया मुझे वो मेरा स्कूल जाना …… 

बढ़ते नाखुनो को धीरे से दांतों से चबाना
और लेट आने पर कोई नया बहाना बनाना
वो प्रार्थना के समय कक्षा में ही रुक जाना
और पकडे जाने पर पेट दर्द का बहाना बनाना
याद आ गया मुझे वो मेरा स्कूल जाना ……

साथी के बैठने से पहले ही बेंच सरकाना
और उसके गिरने पर जोर से खिलखिलाना
फिर गुस्से में एक-दूसरे पर धौंस जमाना
और एक साथ मिल दोस्तों की खिली उड़ाना
याद आ गया मुझे वो मेरा स्कूल जाना ……

वो कलम की स्याही को बालो से पोछते जाना
बाथरूम में सुतली बम को अगरबती से सुलगाना
और पकड़े जाने पर मासूम बन गर्दन झुकाना
याद आ गया मुझे वो मेरा स्कूल जाना ……

वो गेम्स पीरियड के लिए टीचर को पटाना
यूनिट टेस्ट को टालने के लिए उनसे गिडगिडाना
लाल –काला चूरन खा एक दूसरे को जीभ दिखाना
जलजीरा, इमली देख कर खूब लार टपकाना
याद आ गया मुझे वो मेरा स्कूल जाना ……

आइसक्रीम खिलाने के लिए दोस्तों से मिन्नतें करवाना
और लंच से पहले ही सारा टिफ़िन चट कर जाना
अचार की खुशबूं को पूरे कक्षा में फैलाना
और पानी पिने के बहाने व्यर्थ समय गवाना
याद आ गया मुझे वो मेरा स्कूल जाना ……

बाथरूम में लिखे शब्दों को बार-बार पढके सुनाना
परीक्षा से पहले गुरूजी के घर का चक्कर लगाना
बार बार बस महत्वपूर्ण प्रश्न पूछते जाना
और पूरे कोर्स को देख सिर का चकराना
याद आ गया मुझे वो मेरा स्कूल जाना ……

वो अपनी फेयरवेल पार्टी में मौज उड़ाना
और जूनियर लड़को को ब्रेक डांस दिखाना
फिर टाइटल मिलने पर हमारा तिलमिलाना
वो साइंस वाली मैडम पर लट्टू हो जाना
याद आ गया मुझे वो मेरा स्कूल जाना ……

समय के रथ का अपनी गति से चलते जाना
किसी चौराहे पर किसी का बरबस मिल जाना
वो जवान गुरूजी का बूढ़ा चेहरा सामने आना ..
गुरु के चरणों में पड़ते ही गुरु का चौंक जाना
याद आ गया मुझे वो मेरा स्कूल जाना ……

चेहरा देख कर मुझे पहचान जाना
यादों के झोली से कुछ अनकहे किस्से सुनना
और मेरी सफलता पर गर्व से तन जाना
आशीष दे फिर अपना फ़र्ज़ निभाना
याद आ गया मुझे वो मेरा स्कूल जाना ……



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें